UP Combined State Agriculture Services Exam 2024 For 268 Post

NaukariTimes.in

UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

हेलो दोस्तों Naukaritimes.in में आप का स्वागत है आज हम आपके लिए सरकारी नौकरी के इस भाग में  उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की नवीनतम विज्ञप्ति लेकर आए है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को यह जान कर ख़ुशी होगी की लोक सेवा आयोग ने यूपी संयुक्त राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2024 की 268-पोस्ट की विज्ञप्ति जारी की  है।

इस विज्ञप्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है यह विज्ञप्ति उत्तर प्रदेश राज्य के लोक सेवा आयोग ने जारी की है जिसमे योग्य आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। आवेदन करने से पहले सभी आवेदको से निवेदन है की विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ ले।

विज्ञप्ति की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है।

1विज्ञप्ति का नामयूपी संयुक्त राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2024
2विभाग का नामलोक सेवा आयोग
3राज्य का नामउत्तर प्रदेश
4विज्ञप्ति जारी करने की दिनांक10-04-2024
5ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की दिनांक10-04-2024
6ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक10-05-2024
7कुल पोस्ट268
8ऑनलाइन आवेदन करें (ओटीआर के माध्यम से)यहाँ क्लिक करे
9ओटीआर डैशबोर्डयहाँ क्लिक करे
10विज्ञप्ति डाउनलोड करेयहाँ क्लिक करे
13उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ऑफिशल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

आयु सीमा की जानकारी

क्र. स.श्रेणीआयु सीमा मे श्रेणी अनुसार छूट
1न्यूनतम आयु21 वर्ष
2अधिकतम आयु.40 वर्ष
3उत्तर प्रदेश यूपीपीएससी संयुक्त कृषि सेवा परीक्षा 2024 भर्ती नियमों के अनुसार आयु में अतिरिक्त छूट।
4उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल वही जन्मतिथि जो मैट्रिक/माध्यमिक परीक्षा में दर्ज की गई हो आवेदन जमा करने की तिथि पर प्रमाण पत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र स्वीकार किया जाएगा आयोग और इसके परिवर्तन के किसी भी बाद के अनुरोध पर विचार या अनुमति नहीं दी जाएगी।UP Combined State Agriculture Services Exam 2024
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

पद और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी।

पद का नामशैक्षणिक योग्यता
जिला उद्यान अधिकारी ग्रुप-2, ग्रेड-1भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कृषि या बागवानी के साथ विज्ञान में बीएससी में स्नातक की डिग्री।
प्रधान सरकार. खाद्य विज्ञान प्रशिक्षण केन्द्र/खाद्य प्रसंस्करण अधिकारी समूह-2, विज्ञान में स्नातक डिग्री,रसायन विज्ञान/कृषि विषय के साथ बीएससी या फल और सब्जी में मास्टर डिग्री या खाद्य प्रौद्योगिकी/खाद्य संरक्षण में एमएससी डिग्री।
वरिष्ठ तकनीकी सहायक ग्रुप-ए (कृषि विज्ञान शाखा)  भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री।
अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें।
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024
वरिष्ठ तकनीकी सहायक ग्रुप-ए (वनस्पति विज्ञान शाखा)
वरिष्ठ तकनीकी सहायक ग्रुप-ए (पौधे संरक्षण)    भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री।
अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना पढ़ें।
वरिष्ठ तकनीकी सहायक ग्रुप-ए (रसायन विज्ञान शाखा)
वरिष्ठ तकनीकी सहायक ग्रुप-ए (विकास शाखा)
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

इनके लिए विस्तृत दिशानिर्देश/प्रक्रियाएँ

(1) आवेदन पंजीकरण

(2) फीस का भुगतान

(3) दस्तावेज़ स्कैन और अपलोड करें

आवेदन शुल्क

क्र. स.श्रेणीफीस श्रेणी के अनुसार
1General125/-
2OBC / EWS125/-
3SC / ST25/-
4PH Candidates25/-
5Payment ModeOnline.
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024
UP Combined State Agriculture Services Exam 2024 For 268 Post
Uttar Pradesh Public Service Commission (UPPSC)

महत्वपूर्ण दिशानिर्देश।

(1) यूपीपीएससी के निर्णय के अनुसार एक उम्मीदवार उत्तरदायी होगा इस परीक्षा और भविष्य की अन्य सभी परीक्षाओं से वंचित किया जाए अधिकतम अवधि तक परीक्षाएँ एवं चयन कोई भी गलत जानकारी देने पर पांच साल की सजा आवेदन पत्र जिसे प्रासंगिक द्वारा प्रमाणित नहीं किया जा सकता है दस्तावेज़ या किसी अन्य कदाचार के लिए।

(2) यदि कोई परिवर्तन है ओ.टी.आर. में उल्लिखित व्यक्तिगत विवरण में बनाया जाना है। यह सिंक करना अनिवार्य होगा. उसके बाद यह डैशबोर्ड पर है परिवर्तन। अन्यथा परिवर्तन की अनुमति नहीं दी जाएगी. नहीं त्रुटि सुधार हेतु अभ्यावेदन स्वीकार किया जायेगा/ इस संबंध में संशोधन. अधूरा आवेदन होगा सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा और कोई पत्राचार नहीं किया जाएगा इस संबंध में मनोरंजन किया। मिथ्या/भ्रामक प्रस्तुत करना जानकारी देने पर उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(3) अभ्यर्थियों की जन्मतिथि मान्य होगी जैसा कि हाई स्कूल सर्टिफिकेट में दर्ज है। उम्मीदवार होगा उसे अपना हाई स्कूल या समकक्ष संलग्न करना होगा आवेदन पत्र के साथ परीक्षा प्रमाण पत्र। कोई अन्य नहीं प्रमाणपत्र जन्मतिथि के लिए स्वीकार्य होगा और यदि नहीं है तो आवेदन के साथ संलग्न करें तो इसे अस्वीकार कर दिया जायेगा।

(4) उम्मीदवारों को मार्क की स्वप्रमाणित प्रतियां संलग्न करनी होंगी आवेदन के साथ शीट, प्रमाण पत्र और डिग्री शैक्षिक योग्यता के अपने दावों के समर्थन में प्रपत्र जब/जब माँगा जाए। यदि वे स्वप्रमाणित संलग्न नहीं करते हैं उनके दावों के समर्थन में प्रमाणपत्रों/दस्तावेजों की प्रतियां, आवेदन अस्वीकार कर दिये जायेंगे।

(5) की श्रेणियों को आरक्षण का लाभ समाज के शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्तियों को दिया जाएगा केवल उन पदों पर जिनकी पहचान की जाएगी उनकी उपश्रेणी के लिए सरकार। इस लाभ के लिए, विकलांग व्यक्तियों को विकलांग होने का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा मेडिकल द्वारा जारी उस उप श्रेणी में विकलांग अधिकारी/विशेषज्ञ और मुख्य चिकित्सा द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित अधिकारी नियम 3 के अनुसार उ.प्र. सार्वजनिक सेवा (शारीरिक रूप से विकलांग, आश्रित के लिए आरक्षण स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व सैनिक (संशोधन) अधिनियम। 2021.)

 (6) भूतपूर्व सैन्य कर्मियों को बर्खास्त किया जाना चाहिए प्राप्त करने हेतु निर्धारित अंतिम तिथि तक सेना अनुप्रयोग। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(7) परीक्षा की तिथि, समय एवं स्थान आदि सहित उम्मीदवारों को रोल नंबर ई-एडमिट कार्ड के माध्यम से सूचित किया जाएगा। अभ्यर्थियों को केवल इसमें उपस्थित होना होगा आयोग द्वारा उन्हें केंद्र/स्थल आवंटित किया गया है। नहीं केंद्र/स्थल में परिवर्तन की अनुमति है और कोई आवेदन नहीं इस संबंध में विचार किया जाएगा।

(8) ऐसे उम्मीदवारों की उम्मीदवारी जो हैं बाद में निर्धारित शर्तों के अनुसार अपात्र पाया गया नीचे दिए गए विज्ञापन को रद्द कर दिया जाएगा और उनका कोई भी दावा नहीं किया जाएगा परीक्षा के लिए विचार नहीं किया जाएगा। का निर्णय आयोग उम्मीदवारों की पात्रता के संबंध में अंतिम हो। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(9) यदि आवेदन/उम्मीदवारी अस्वीकार/रद्द कर दी जाएगी आवेदन निर्धारित प्रपत्र, दिनांक पर प्रस्तुत नहीं किया गया है जन्म का उल्लेख नहीं किया गया है या गलत जन्मतिथि का उल्लेख किया गया है, अधिक उम्र, कम उम्र, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी न करना योग्यता, अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदन और संख्या प्रारूप में घोषणा के तहत हस्ताक्षर।

(10) आयोग उम्मीदवारों को प्रवेश दे सकता है उनके आवेदनों की सरसरी तौर पर जांच करने के बाद अनंतिम रूप से यदि किसी भी स्तर पर यह पाया जाता है कि आवेदक पात्र नहीं था या उसका आवेदन अस्वीकृत होना चाहिए था या नहीं प्रारंभ में मनोरंजन करने पर उसकी उम्मीदवारी अस्वीकार कर दी जाएगी और यदि अभ्यर्थी का चयन हो जाता है तो उसकी अनुशंसा नियुक्ति के लिए कमीशन वापस लिया जायेगा। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(11) आयोग किसी भी उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखता है किसी भी कदाचार में लिप्त पाया गया अर्थात परीक्षा हॉल में नकल करना या अनुशासनहीनता करना, अपनी उम्मीदवारी के लिए दुर्व्यवहार या प्रचार करना। इन निर्देशों का उल्लंघन करने पर अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के साथ-साथ भविष्य की परीक्षाओं से भी वंचित किया जा सकता है चयन. इस संबंध में आयोग का निर्णय अंतिम होगा।

(12) आयोग को सभी संचार में, उम्मीदवार को नाम का उल्लेख करना होगा परीक्षा, विज्ञापन संख्या,ओ.टी.आर. संख्या, आवेदन आईडी, उम्मीदवार का नाम, जन्मतिथि, पिता/पति का नाम और रोल नंबर, यदि सूचित किया गया हो। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(13) नियुक्ति के लिए चयनित उम्मीदवारों को मेडिकल परीक्षा से गुजरना होगा नियमों के तहत आवश्यक है।

(14) प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम के आधार पर पन्द्रह गुना अभ्यर्थी रिक्तियों की संख्या को मुख्य (लिखित) परीक्षा के लिए सफल घोषित किया जाएगा रिक्तियों की संख्या से तीन गुना अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

(15) जो अभ्यर्थी आवश्यक योग्यता की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं निर्धारित पदों के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वे पात्र नहीं हैं।

(16) ओएमआर उत्तर पुस्तिका भरते समय अभ्यर्थियों को काले बॉल प्वाइंट पेन का उपयोग करना होगा केवल। किसी अन्य पेन या पेंसिल का उपयोग सख्त वर्जित है।

1. यूपी संयुक्त राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2024 की विज्ञप्ति किस राज्य की है?

Ans. यह विज्ञप्ति उत्तर प्रदेश राज्य की है। UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

2. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने कुल कितने पदों पर विज्ञप्ति जारी की है?

Ans. विभाग ने कुल 268-पदों की सांख्य पर विज्ञप्ति जारी की है।

3. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या है?

Ans. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक 10-05-2024 है।

4. परीक्षा की संभावित दिनांक क्या है? UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

Ans. विभाग द्वारा परीक्षा की दिनांक अभी निर्धारति नहीं की गई है।

5. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. विभाग की ऑफिशल वेबसाइट URL Address https://uppsc.up.nic.in/ है।

6. यूपी संयुक्त राज्य कृषि सेवा परीक्षा 2024 की का सिलेबस क्या है?

Ans. विज्ञप्ति का सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

UP Combined State Agriculture Services Exam 2024

Read This:- DRDO-CVRDE ITI Apprenticeship Training 2024 For 60 Post

1 thought on “UP Combined State Agriculture Services Exam 2024 For 268 Post”

  1. Pingback: UPSC CDS 2 Final Result 2023 Released

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top