SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024 (101 Post)

NaukariTimes.in

SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

हेलो दोस्तों Naukaritimes.in में आप का स्वागत है आज हम आपके लिए सरकारी नौकरी के इस भाग में राज्य चयन बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार, भुवनेश्वर की नवीनतम विज्ञप्ति लेकर आए है। सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को यह जान कर ख़ुशी होगी की उच्च शिक्षा विभाग ने एसएसबी ओडिशा नॉन टीचिंग पोस्ट भर्ती 2024 की 101-पोस्ट की विज्ञप्ति जारी की है।

इस विज्ञप्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है यह विज्ञप्ति ओडिशा राज्य के राज्य चयन बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग ने जारी की है जिसमे योग्य आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। आवेदन करने से पहले सभी आवेदको से निवेदन है की विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ ले।

विज्ञप्ति की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है।

1विज्ञप्ति का नामएसएसबी ओडिशा नॉन टीचिंग पोस्ट भर्ती 2024
2विभाग का नामराज्य चयन बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग
3राज्य का नामओडिशा
4विज्ञप्ति जारी करने की दिनांक16-03-2024
5ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की दिनांक16-03-2024
6ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक15-04-2024
7कुल पोस्ट101
8विज्ञप्ति डाउनलोड करेयहाँ क्लिक करे
9राज्य चयन बोर्ड उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार की ऑफिशल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

आयु सीमा की जानकारी

क्र सश्रेणीआयु सीमा मे श्रेणी अनुसार छूट
1न्यूनतम आयु21 वर्ष
2अधिकतम आयु.38 वर्ष
3उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल वही जन्मतिथि जो मैट्रिक/माध्यमिक परीक्षा में दर्ज की गई हो आवेदन जमा करने की तिथि पर प्रमाण पत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र स्वीकार किया जाएगा आयोग और इसके परिवर्तन के किसी भी बाद के अनुरोध पर विचार या अनुमति नहीं दी जाएगी।
SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

पद और शैक्षणिक योग्यता की जानकारी।

पद का नामकुल पोस्टशैक्षणिक योग्यता
कनिष्ठ सहायक39उम्मीदवार को कला या विज्ञान या वाणिज्य में +3 या कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों में बुनियादी कौशल और ज्ञान के साथ +3 परीक्षा के समकक्ष ऐसी अन्य योग्यता उत्तीर्ण होनी चाहिए।
शारीरिक शिक्षा अध्यापक08उम्मीदवार के पास शारीरिक शिक्षा में स्नातक की डिग्री (बी.पी.एड) या कला में स्नातक की डिग्री के साथ शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र (बी.ए.सी.पी.एड) होना चाहिए।   1. उम्मीदवार की मानसिक स्थिति और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए और सेवा में उसके कर्तव्यों के निर्वहन में बाधा डालने वाले किसी भी शारीरिक दोष से मुक्त होना चाहिए।
प्रयोगशाला सहायक सह स्टोरकीपर54उम्मीदवार के पास संबंधित व्यावहारिक विषयों यानी भौतिकी, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणीशास्त्र, मानव विज्ञान, शिक्षा, भूगोल, भूविज्ञान, गृह विज्ञान और मनोविज्ञान में ऑनर्स के साथ स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

इनके लिए विस्तृत दिशानिर्देश/प्रक्रियाएँ

(1) आवेदन पंजीकरण

(2) फीस का भुगतान

(3) दस्तावेज़ स्कैन और अपलोड करें

आवेदन शुल्क

क्र सश्रेणीफीस श्रेणी के अनुसार
1General1000/-
2OBC / EWS1000/-
3SC / ST / PwD500/-
4Payment ModeOnline
SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024
SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024 (101 Post)
STATE SELECTION BOARD Higher Education Department, Government of Odisha

महत्वपूर्ण दिशानिर्देश।

(1) लिखित परीक्षा और कौशल परीक्षा में प्रवेश अनंतिम होगा। यदि किसी भी सत्यापन पर लिखित परीक्षा/कौशल परीक्षा से पहले या बाद में, यह पाया जाता है कि उम्मीदवार ऐसा नहीं करता है

(2) सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करने पर उसकी उम्मीदवारी अस्वीकार कर दी जाएगी। का निर्णय किसी उम्मीदवार की पात्रता या अन्यथा के संबंध में राज्य चयन बोर्ड अंतिम होगा। SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

(3) इस विज्ञापन को सरकार के लिए बाध्यकारी नहीं माना जाना चाहिए नियुक्ति। 3) लिखित परीक्षा के आयोजन की तारीख बाद में एसएसबी की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएगी। एसएसबीओडी आई एसएलआई ए. एसी। मैं और विभिन्न उड़िया दैनिक समाचार।

(4) पात्र उम्मीदवारों को इसके लिए अपने हॉल टिकट (प्रवेश पत्र) डाउनलोड करने होंगे एसएसबी की वेबसाइट से लिखित परीक्षा। हॉल टिकट (प्रवेश पत्र) नहीं भेजे जाएंगे उम्मीदवार अलग से।

(5) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे लगातार संपर्क में रहें हॉल टिकट या अन्य किसी भी जानकारी के लिए राज्य चयन बोर्ड, ओडिशा की आधिकारिक वेबसाइट जानकारी। SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

(6) नियुक्त सभी व्यक्ति ओडिशा सिविल सेवा के तहत परिभाषित पेंशन के लिए पात्र नहीं होंगे (पेंशन) नियम, 1992; btrt को परिभाषित अंशदायी पेंशन योजना द्वारा कवर किया जाएगा ओडिशा सिविल सेवा (पेंशन) संशोधन नियम, 2005 के अनुसार।

(7) केवल चयन सूची में सूचीबद्ध होने से नियुक्ति का कोई अधिकार नहीं मिल जाएगा।

(8) यदि कोई उम्मीदवार सत्यापित प्रतियों के संबंध में कोई भी मूल दस्तावेज प्रस्तुत करने में विफल रहता है उसके ऑनलाइन आवेदन के अनुसार सत्यापन के लिए प्रस्तुत किया गया, उसकी उम्मीदवारी होगी अस्वीकार कर दिया। SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

(9) ओडिशा परीक्षा आचरण अधिनियम, 1988 के प्रावधान आज तक संशोधित हैं राज्य चयन बोर्ड, ओडिशा द्वारा आयोजित परीक्षा पर लागू।

(10) उम्मीदवार को राज्य चयन बोर्ड, ओडिशा की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

(11) उम्मीदवार को ऑनलाइन भरने से पहले विस्तृत निर्देशों को पढ़ना होगा आवेदन फार्म। SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

 (12) यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवारों को आवश्यक प्रभाव डालते हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय स्नातक (+3) डिग्री में प्राप्त अंकों का प्रतिशत देना चाहिए। उनके संबंधित डिग्री प्रदान करने के रूपांतरण सूत्र के अनुसार सी.जी.पी.ए. का रूपांतरण विश्वविद्यालय/संस्था

(13) उम्मीदवारों को अपना नवीनतम पासपोर्ट आकार का फोटो (पंद्रह दिनों के भीतर लिया गया) अपलोड करना आवश्यक है आवेदन जमा करने से पहले) अपने पूरे हस्ताक्षर की स्कैन की गई छवि और बाएं हाथ के अंगूठे के निशान के साथ, जो स्पष्ट रूप से पहचाने जाने योग्य / दृश्यमान होना चाहिए।

1. एसएसबी ओडिशा नॉन टीचिंग पोस्ट भर्ती 2024 की विज्ञप्ति किस राज्य की है ?

Ans. यह विज्ञप्ति ओडिशा राज्य की है। SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

2. राज्य चयन बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार, भुवनेश्वर विभाग ने कुल कितने पदों पर विज्ञप्ति जारी की है?

Ans. विभाग ने कुल 101-पदों की सांख्य पर विज्ञप्ति जारी की है।

3. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या है?

Ans. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक 15-04-2024 है।

4. परीक्षा की संभावित दिनांक क्या है ?

Ans. विभाग द्वारा परीक्षा की दिनांक अभी निर्धारति नहीं की गई है।

5. राज्य चयन बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार, भुवनेश्वर विभाग की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. विभाग की ऑफिशल वेबसाइट URL Address https://ssbodisha.ac.in/ है।

6. एसएसबी ओडिशा नॉन टीचिंग पोस्ट भर्ती 2024 की विज्ञप्ति का सिलेबस क्या है?

Ans. विज्ञप्ति का सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

SSB Odisha Non Teaching Post Recruitment 2024

Read This:- SSC Junior Engineer Vacancy Online Form 2024 {968 Posts}

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top