HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024, Check Detailed

NaukariTimes.in

HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

हेलो दोस्तों Naukaritimes.in में आप का स्वागत है आज हम आपके लिए सरकारी नौकरी के इस भाग में  हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की नवीनतम विज्ञप्ति लेकर आए है। Sarkari Naukari (Goverment Jobs) की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को यह जान कर ख़ुशी होगी की सहकारी बैंक लिमिटेड ने कनिष्ठ लिपिकों की भर्ती 2024 की 232-पोस्ट की विज्ञप्ति जारी की  है।

इस विज्ञप्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है यह विज्ञप्ति हिमाचल प्रदेश राज्य  के सहकारी बैंक लिमिटेड विभाग ने जारी की है जिसमे योग्य आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। आवेदन करने से पहले सभी आवेदको से निवेदन है की विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति को ध्यानपूर्वक पढ़ ले।

विज्ञप्ति की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है।

1विज्ञप्ति का नामकनिष्ठ लिपिकों की भर्ती 2024
2विभाग का नामसहकारी बैंक लिमिटेड
3राज्य का नामहिमाचल प्रदेश
4विज्ञप्ति जारी करने की दिनांक05-03-2024
5ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की दिनांक06-03-2024
6ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक31-03-2024
7कुल पोस्ट232
8आवेदन ऑनलाइन करेयहाँ क्लिक करे
9विज्ञप्ति (I) डाउनलोड करेयहाँ क्लिक करे
10विज्ञप्ति (II) डाउनलोड करेयहाँ क्लिक करे
11हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की ऑफिशल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

आयु सीमा की जानकारी

क्र सश्रेणीआयु सीमा मे श्रेणी अनुसार छूट
1न्यूनतम आयु18 वर्ष
2अधिकतम आयु.45 वर्ष
3उम्मीदवार केवल 06.03.2024 से 31.03.2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और कोई अन्य माध्यम नहीं। आवेदन स्वीकार किया जायेगा।
4उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि केवल वही जन्मतिथि जो मैट्रिक/माध्यमिक परीक्षा में दर्ज की गई हो आवेदन जमा करने की तिथि पर प्रमाण पत्र या समकक्ष प्रमाण पत्र स्वीकार किया जाएगा आयोग और इसके परिवर्तन के किसी भी बाद के अनुरोध पर विचार या अनुमति नहीं दी जाएगी।
HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

शैक्षणिक योग्यता की जानकारी।

पद का नामकुल पोस्टशैक्षणिक योग्यता
              जूनियर क्लर्क                232(i) कनिष्ठ लिपिकों (सीधी भर्ती) के लिए शैक्षिक योग्यताएँ: 50% अंकों के साथ 10+2 या किसी मान्यता प्राप्त स्नातक या उससे ऊपर विश्वविद्यालय। बशर्ते अभ्यर्थी को मैट्रिकुलेशन उत्तीर्ण होना चाहिए और हिमाचल के भीतर स्थित किसी भी स्कूल/संस्थान से 10+2 प्रदेश. हालाँकि, यह शर्त बोनाफाइड पर लागू नहीं होगी हिमाचलियों।
(ii) सचिव के रूप में न्यूनतम 5 वर्ष की निरंतर सेवा एच.पी. के नियम 2(vii) में परिभाषित। सहकारी समिति नियम, प्राथमिक कृषि साख सोसायटी का 1971। एक उम्मीदवार के लिए स्नातक डिग्री रखने के लिए आवश्यक अनुभव होना चाहिए पांच साल की जगह तीन साल।
HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

इनके लिए विस्तृत दिशानिर्देश/प्रक्रियाएँ

(1) आवेदन पंजीकरण

(2) फीस का भुगतान

(3) दस्तावेज़ स्कैन और अपलोड करें

(4) उम्मीदवार केवल 06.03.2024 से 31.03.2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और कोई अन्य माध्यम नहीं। आवेदन स्वीकार किया जायेगा

HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024 आवेदन शुल्क

क्र सश्रेणीफीस श्रेणी के अनुसार
1General0/-
2OBC / EWS0/-
3SC / ST / PWD0/-
HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

महत्वपूर्ण दिशानिर्देश।

1. उम्मीदवारों को नियमों और विनियमों को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

2. अपूर्ण आवेदन पत्र, कैपिटा लेटर हस्ताक्षर/हस्तलिखित घोषणा के साथ आवेदन, अस्पष्ट/धुंधले अंगूठे के निशान वाले आवेदन और बहुत छोटे अंगूठे के निशान वाले आवेदन आकार/अस्पष्ट हस्ताक्षर स्वीकार नहीं किये जायेंगे। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

3. उम्मीदवारों को भुगतान की स्थिति की पुष्टि करते हुए शुल्क का भुगतान सुनिश्चित करना होगा ऑनलाइन लिंक. सफल भुगतान के संदेश के बाद भुगतान की स्थिति दोबारा जांची जाए।

4. परीक्षा आयोजित करने में कुछ समस्या उत्पन्न होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है पूरी तरह से, जो परीक्षण वितरण और/या उत्पन्न होने वाले परिणाम को प्रभावित कर सकता है। उस घटना में, समस्या को सुधारने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा, जिसमें उम्मीदवारों को स्थानांतरित करना भी शामिल हो सकता है यदि आवश्यक समझा जाए तो अन्य केंद्रों पर या दूसरी परीक्षा आयोजित करने के लिए। का निर्णय इस संबंध में एचपीएससीबी अंतिम होगा। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

5. चूंकि आवेदन ऑनलाइन मांगे जा रहे हैं और कोई अन्य दस्तावेज नहीं मांगा गया है आवेदन के समय उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके पास सभी योग्यताएं हैं आवेदित पद के लिए, जहां वांछित हो वहां कार्य अनुभव सहित। अभ्यर्थी उपस्थित होंगे परीक्षा उसकी अपनी जिम्मेदारी पर है और उसके पास ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है चयनित लेकिन बाद में, यदि उम्मीदवार को ऑनलाइन परीक्षा में सफल घोषित किया जाता है

7. नियुक्ति के लिए तभी विचार किया जाएगा जब वह सत्यापन/जांच के लिए उपस्थित होगा उक्त उद्देश्य के लिए गठित सत्यापन/जांच समिति के समक्ष प्रासंगिक दस्तावेज और 24 में से पृष्ठ 23 जूनियर के पद के लिए अपनी पात्रता के समर्थन में सभी आवश्यक मूल दस्तावेज जमा करता है। सत्यापन/जांच और आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित अधिकारी को क्लर्क भेजें।

6. यदि, किसी भी समय, यह ध्यान में आता है कि उम्मीदवार के पास आवश्यक योग्यताएं नहीं हैं आवेदन पत्र भरते समय किसी भी स्तर पर उसका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा चयन प्रक्रिया भले ही उसका चयन हो गया हो। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

8. पदों पर भर्ती दो वर्ष की अवधि के लिए परिवीक्षा पर होगी, बशर्ते कि नियुक्ति प्राधिकारी का विकल्प है कि परिवीक्षा अवधि का विस्तार आवश्यक है, वह इस अवधि को उस समय तक बढ़ा सकता है जब तक वह उचित समझे। बशर्ते कि कुल परिवीक्षा की अवधि किसी भी स्थिति में तीन वर्ष से अधिक नहीं होगी।  

9. यदि परिवीक्षाधीन अधिकारी का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं पाया जाता है, तो उसकी सेवाएं ली जाएंगी के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार बिना कोई कारण बताए परिवीक्षाधीन व्यक्ति को बर्खास्त कर दिया जाएगा बैंक के सेवा नियम.

10. पहले से ही नियमित (पुष्ट) सेवाओं में कार्यरत अभ्यर्थियों को एनओसी और ए जमा करना होगा प्रासंगिक सत्यापन/जांच के समय अपने नियोक्ता से अच्छे चरित्र का प्रमाण पत्र दस्तावेज़. दस्तावेजों के सत्यापन/जांच के समय ऐसी एनओसी की अनुपलब्धता होगी परिणामस्वरुप उम्मीदवारी रद्द कर दी जायेगी।

11. एक बार भुगतान किया गया शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। एचपीएससीबी के पास रिक्त पद को बदलने का अधिकार सुरक्षित है विवरण किसी भी समय और किसी भी स्तर पर भर्ती प्रक्रिया को रद्द करने के लिए भी। पर निर्णय एचपीएससीबी का यह अंतिम होगा। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

12. भर्ती से संबंधित सभी मामलों में एचपीएससीबी का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा उम्मीदवार। इसमें एचपीएससीबी द्वारा किसी भी पत्राचार या व्यक्तिगत पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा ओर से। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024
The Himachal Pradesh State Co-operative Bank Ltd.

1. कनिष्ठ लिपिकों की भर्ती 2024 की विज्ञप्ति किस राज्य की है ?

Ans. यह विज्ञप्ति हिमाचल प्रदेश राज्य की है। HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

2. हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड ने कुल कितने पदों पर विज्ञप्ति जारी की है?

Ans. विभाग ने कुल 232-पदों की सांख्य पर विज्ञप्ति जारी की है।

3. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक क्या है?

Ans. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम दिनांक 31-03-2024 है।

4. परीक्षा की संभावित दिनांक क्या है ?

Ans. विभाग द्वारा परीक्षा की दिनांक अभी निर्धारति नहीं की गई है।

5. हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

Ans. विभाग की ऑफिशल वेबसाइट URL Address https://www.hpscb.com/ है।

6. कनिष्ठ लिपिकों की भर्ती 2024 की विज्ञप्ति का सिलेबस क्या है?

Ans. विज्ञप्ति का सिलेबस डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करे।

HPSCB Junior Clerk Recruitment 2024

Read This:- PRL Assistant & Junior Personal Assistant Exam 2024

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top