Northern Coalfields Limited Releases 150 Posts of Assistant Foreman 150 Posts

NaukariTimes.in

Northern Coalfields Limited

Northern Coalfields Limited

हेलो दोस्तों Naukaritimes.in  में आपका स्वागत है आज हम आपके लिए सरकारी नौकरी के इस भाग में Northern Coalfields Limited की नवीनतम विज्ञप्ति लेकर आए है सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले सभी विद्यार्थियों को यह जान कर ख़ुशी होगी की  Northern Coalfields Limited ने सहायक फोरमैन की 150 पद  की विज्ञप्ति जारी की है जिसका विज्ञप्ति क्रमांक NCL/HQ/PD/Manpower/DR/2023-24/22   है

इस विज्ञप्ति के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते है यह विज्ञप्ति मध्य प्रदेश के Northern Coalfields Limited ने जारी की है जिसमे योग्य आवेदकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है आवेदन करने से पहले सभी आवेदको से निवेदन है की विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति को ध्यान पूर्वक पढ़ ले

विज्ञप्ति की संक्षिप्त जानकारी इस प्रकार है

1विज्ञप्ति का नामसहायक फोरमैन
2विभाग का नामनॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड
Northern Coalfields Limited
3राज्य का नाममध्य प्रदेश
4विज्ञप्ति जारी करने की दिनांक09/01/2024
5ऑनलाइन आवेदन प्रारम्भ होने की दिनांक15/01/2024
6ऑनलाइन आवेदन करने की  अंतिम दिनांक05/02/2024
7कुल पोस्ट150 पद
8डाउनलोड विज्ञप्तियहाँ क्लिक करे  
9Northern Coalfields Limited की ऑफिशल वेबसाइटयहाँ क्लिक करे
Northern Coalfields Limited

श्रेणी अनुसार पद की जानकारी

S.N.पद का नामसंवर्गश्रेणी अनुसार पद की जानकारी
URSCSTEWSOBC (NCL)Total
1सहायक फोरमैन (ई एंड टी) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीE&T6011109
2सहायक फोरमैन (मैकेनिकल) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीExcavation255812959
3  सहायक फोरमैन (इलेक्ट्रिकल) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीExcavation21479748
Electrical & Mechanica15356534
 कुल पोस्ट 6712212822150
Northern Coalfields Limited

आयु सीमा की जानकारी

क्रसश्रेणीआयु सीमा मे श्रेणी अनुसार छूट
1General Male18-30 Years
2General Female18-30 years
3OBC Male18-30 years +3 Years
4OBC Female18-30 years +3 Years
5ST Male18-30 years +5 Years
6ST Female18-30 years +5 Years
7SC Male18-30 years +5 Years
8SC Female18-30 years +5 Years
9EWS18-30 years
10अयोग्यजन18-30 years +15 Years
Northern Coalfields Limited
Northern Coalfields Limited

शैक्षणिक योग्यता की जानकारी

क्र सपद का नामशैक्षणिक योग्यता
1सहायक फोरमैन (ई एंड टी) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीइंजीनियरिंग में  दूरसंचार /इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार/इलेक्ट्रॉनिक्स की डिग्री
2सहायक फोरमैन (मैकेनिकल) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीइंजीनियरिंग में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री
3सहायक फोरमैन (इलेक्ट्रिकल) (प्रशिक्षु) ग्रेड-सीइंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री
Northern Coalfields Limited

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

i)  उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे  www.nclsil.in   का उपयोग करके एनसीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें।> कैरियर> भर्ती> पर्यवेक्षी स्टाफ यानी सहायक फोरमैन (मैकेनिकल / ई एंड टी / इलेक्ट्रिकल) के विभिन्न पदों की सीधी भर्ती के लिए रोजगार अधिसूचना> ऑनलाइन आवेदन करें।

ii) रोजगार अधिसूचना अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है। उम्मीदवार अपनी सुविधानुसार इनमें से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

iii) उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी पात्रता का आकलन करने के लिए संपूर्ण रोजगार अधिसूचना के प्रावधानों को ध्यान से पढ़ें।

iv) अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/भूतपूर्व सैनिक/विभागीय उम्मीदवार का आवेदन निशुल्क रहेगा |

v) इसके अलावा अन्य श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को रुपये का गैर-वापसी योग्य आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। 1000.00/- प्लस लागू जीएसटी रु. 180/- कुल रु. 1180/- केवल ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से।

ऑनलाइन आवेदन करते समय, उम्मीदवार को निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे:-

– हालिया पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटोग्राफ की स्कैन की गई कॉपी ।

– काली स्याही वाले पेन से हस्ताक्षर की स्कैन की गई कॉपी (jpg/jpeg फॉर्मेट में)।

-दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां इस प्रकार हैं:

a) मैट्रिकुलेशन / माध्यमिक बोर्ड स्तर का प्रमाण पत्र।

b) सहायक फोरमैन इलेक्ट्रिकल ग्रेड सी के पद के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा या प्रासंगिक और उच्च योग्यता की स्कैन की गई प्रति।

c) ओबीसी / एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी से संबंधित उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप में वैध प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति अपलोड करनी होगी।

d) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों को डीओपीटी के ओएम नंबर 36039/1/2019-एस्ट (आरईएस) दिनांक 31.01.19 के अनुसार सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी वैध आय और संपत्ति प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति अपलोड करनी होगी। वित्तीय वर्ष 2022-2023 की सकल वार्षिक आय के आधार पर भारत की।

vi. यदि किसी उम्मीदवार से एक से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं, तो सबसे हालिया आवेदन को अंतिम माना जाएगा।

आवेदन शुल्क

क्रसश्रेणीफीस श्रेणी के अनुसार
1General Male1180/-
2General Female1180/-
3OBC Male1180/-
4OBC Female1180/-
5ST MaleNil
6ST FemaleNil
7SC MaleNil
8SC FemaleNil
9EWS1180/-
10अयोग्य जनNil
Northern Coalfields Limited

महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

i) एक उम्मीदवार ‘तालिका ए’ में दिए गए अनुसार रोजगार अधिसूचना में अधिसूचित तीन पदों में से किसी एक के लिए आवेदन कर सकता है। यदि कोई उम्मीदवार एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करता है तो इस अधिसूचना के तहत भर्ती के लिए उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

ii) सभी योग्यताएं एआईसीटीई/यूजीसी/उपयुक्त भारतीय वैधानिक प्राधिकारियों द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।

iii) आवेदन जमा करने से पहले, उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि वह रोजगार अधिसूचना में उल्लिखित सभी पात्रता मानदंडों और अन्य मानदंडों को पूरा करता है। वह आवेदन पत्र को अंतिम रूप से ऑनलाइन जमा करने से पहले उसमें दी गई जन्मतिथि, श्रेणी, संपर्क विवरण और योग्यता आदि जैसी जानकारी की जांच कर सकता है क्योंकि बाद में कोई सुधार संभव नहीं होगा और इस संबंध में किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

iv) पात्रता मानदंड, आवेदनों की स्वीकृति या अस्वीकृति, अधिसूचित पदों पर चयन का तरीका आदि के संबंध में एनसीएल प्रबंधन का निर्णय अंतिम और सभी उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। न्यूनतम योग्यता और नौकरी की आवश्यकताओं को पूरा करने मात्र से उम्मीदवारों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट/दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाए जाने का कोई अधिकार नहीं मिल जाएगा। अपात्र घोषित की गई उम्मीदवारी के लिए 23 में से किसी भी पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा। किसी उम्मीदवार को केवल प्रवेश पत्र/कॉल लेटर जारी करने का मतलब यह नहीं होगा कि उसकी उम्मीदवारी को एनसीएल द्वारा अंतिम रूप से मंजूरी दे दी गई है।

v) उम्मीदवार के कंप्यूटर आधारित टेस्ट में उत्तीर्ण होने के बाद जब तक एनसीएल मूल दस्तावेजों के संदर्भ में पात्रता शर्तों की पुष्टि नहीं कर लेता, तब तक उम्मीदवारी अनंतिम रहेगी।

vi) अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। यदि चयन प्रक्रिया के किसी भी चरण में या नियुक्ति के बाद भी यह पाया जाता है कि किसी उम्मीदवार ने झूठी या गलत जानकारी प्रस्तुत की है या किसी प्रासंगिक जानकारी/भौतिक तथ्य को छिपाया है या पात्रता मानदंडों को पूरा नहीं करता है, तो उसकी उम्मीदवारी/सेवा उत्तरदायी है। बिना सूचना के अस्वीकृति/समाप्ति के लिए।

vii) किसी भी श्रेणी के उम्मीदवार के लिए ‘तालिका ए’ में निर्धारित न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता में कोई छूट स्वीकार्य नहीं है।

viii) आयु और अन्य सभी पात्रता मानदंड इस रोजगार अधिसूचना के तहत निर्धारित महत्वपूर्ण तिथि के अनुसार माने जाएंगे।

ix) उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपनी श्रेणी (सामान्य/एससी/एसटी/ओबीसी/भूतपूर्व सैनिक/ईडब्ल्यूएस/पीडब्ल्यूबीडी आदि) को ध्यानपूर्वक भरना चाहिए। चयन प्रक्रिया के बाद के चरण में श्रेणी में कोई बदलाव की अनुमति नहीं दी जाएगी और ऐसे आवेदकों की उम्मीदवारी खारिज कर दी जाएगी।

x) पूर्व सैनिकों को दस्तावेज़ सत्यापन के समय भारतीय संघ की सेना/नौसेना/वायु सेना द्वारा जारी डिस्चार्ज प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा।

1. एनसीएल सिंगरौली वेकेंसी 2024 के लिए योग्यता क्या है?

Ans. एनसीएल के लिए आवश्यक सबसे आम योग्यताएं इंजीनियरिंग में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग / इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री आईटीआई, ग्रेजुएट डिग्री और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हैं। 

2. Northern Coalfields Limited(एनसीएल) कौन सी कंपनी है?

Ans. केंद्रीय कोयला मंत्रालय के तहत काम करने वाली मिनीरत्न कंपनी Northern Coalfields Limited (NCL) ने स्नातक और डिप्लोमा प्रशिक्षुओं के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती अभियान की घोषणा की है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इस भर्ती अभियान के तहत कुल 150 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

3. एनसीएल की स्थापना किसने की?

प्रोफेसर के. वेंकटरमन सिंथेटिक रंगों, दवाओं और फार्मास्यूटिकल्स, सुगंधित रसायनों, फ्लेवोनोइड्स, टेरपेनोइड्स और लकड़ी फिनोलिक्स पर जोर देने के साथ एनसीएल को कार्बनिक रसायन विज्ञान में अनुसंधान के लिए एक प्रमुख केंद्र के रूप में मजबूती से स्थापित करते हैं।

IFORM MPOnline Limited 92 Post

2 thoughts on “Northern Coalfields Limited Releases 150 Posts of Assistant Foreman 150 Posts”

  1. Pingback: Technical Graduate Level Combined Competitive Examination 2024

  2. Pingback: Odisa Post Grade Teacher Recruitment 2024 Limited Seats

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top